Saturday, June 15, 2024
Google search engine
HomeInternational News| ब्रिटेन पीएम ऋषि सुनक ने चुनाव से पहले किया वादा, बोले-...

| ब्रिटेन पीएम ऋषि सुनक ने चुनाव से पहले किया वादा, बोले- सभी युवाओं के लिए अनिवार्य होगी आर्मी सेवा – Hindi News | Live News in Hindi


ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (सौजन्य- सोशल मीडिया)

प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि “ब्रिटेन आज एक ऐसे भविष्य का सामना कर रहा है जो अधिक खतरनाक और अधिक विभाजित है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि लोकतांत्रिक मूल्य किस प्रकार खतरे में हैं। यही कारण है कि हम 18 वर्ष के बच्चों के लिए राष्ट्रीय सेवा का एक साहसिक नया मॉडल पेश करेंगे।

Loading

लंदन: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने अपनी पहली बड़ी चुनावी घोषणा कर दी है। सुनक के कहा कि यदि कंजर्वेटिव पार्टी चार जुलाई के चुनाव में जीत दर्ज करती है तो वो युवाओं के लिए अनिवार्य राष्ट्रीय सेवा का एक साहसिक नया रूप पेश करेंगे। भारतीय मूल के नेता सुनक ने कहा कि उनकी योजना में 18 साल के युवाओं को 12 महीने के लिए पूर्णकालिक सैन्य नियुक्ति का विकल्प दिया जाएगा या एक साल के लिए महीने में एक सप्ताहांत के वास्ते स्वैच्छिक सेवा की योजना दी जाएगी।

कहा गया है कि सैन्य नियुक्ति चयनात्मक होगी, जिसमें पात्रता तय करने के लिए परीक्षा ली जाएगी और इसमें सशस्त्र बल या साइबर रक्षा में काम करना शामिल होगा। सुनक ने अपनी पार्टी की यह घोषणा करने के लिए एक प्रचार वीडियो में कहा, “ब्रिटेन में हमारे पास गर्व करने के लिए बहुत कुछ है लेकिन हमारे समाज में एक समस्या ये है कि हमारे पास युवाओं की ऐसी पीढ़ियां हैं जिनके पास वे अवसर नहीं हैं जिनके वे हकदार हैं।“

उन्होंने कहा, “ब्रिटेन आज एक ऐसे भविष्य का सामना कर रहा है जो अधिक खतरनाक और अधिक विभाजित है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि लोकतांत्रिक मूल्य किस प्रकार खतरे में हैं। यही कारण है कि हम 18 वर्ष के बच्चों के लिए राष्ट्रीय सेवा का एक साहसिक नया मॉडल पेश करेंगे, जो या तो 12 महीने एक प्रतिस्पर्धी पूर्णकालिक सैन्य आयोग में बिता सकते हैं या प्रति माह एक सप्ताहांत समुदाय के भीतर विभिन्न भूमिकाओं में स्वयंसेवा में लगा सकते हैं, जैसे कि अशक्त लोगों को भोजन आदि वितरित करना या खोज और बचाव में सेवा देना।”

सुनक ने कहा कि इससे युवाओं को मूल्यवान कौशल हासिल करने में मदद मिलेगी, ब्रिटेन अधिक सुरक्षित बनेगा और एक मजबूत राष्ट्रीय संस्कृति का निर्माण होगा। बता दें कि ब्रिटेन में चुनाव हमेशा गुरुवार के दिन होते हैं। इस बार 4 जुलाई को है उस दिन भी गुरुवार है। चुनाव के लिए नियम ये कहता है कि मौजूदा संसद की पहली बैठक के 5 साल बाद ही संसद को भंग किया जाता है। इस मुताबिक मौजूदा संसद के पांच साल 17 दिसंबर 2024 को पूरे होने थे। संसद भंग होने के बाद चुनावी तैयारियों के लिए 25 वर्किंग डेज का समय दिया जाता। प्रोसेस के मुताबिक चुनाव कराए जाते तो 28 जनवरी 2025 से पहले चुनाव होने थे।

(एजेंसी)




RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments