Saturday, June 15, 2024
Google search engine
HomeSports| 10 साल बाद KKR ने जीता IPL, भावुक हुए खिलाड़ी, गंभीर...

| 10 साल बाद KKR ने जीता IPL, भावुक हुए खिलाड़ी, गंभीर और नायर का अहम रहा योगदान – Hindi News | Live News in Hindi


जीत के बात भावुक हुए आन्द्रे रसेल (सौजन्य- सोशल मीडिया)

केकेआर ने सनराइजर्स हैदराबाद को 113 रन पर ढेर करने के बाद एकतरफा फाइनल में आठ विकेट से जीत दर्ज कर तीसरी ट्रॉफी जीती। अपनी जीत का जश्न मनाते हुए भावनाओं से भरे केकेआर के खिलाड़ियों ने इसके लिए ‘मेंटोर’ गौतम गंभीर और सहायक कोच अभिषेक नायर के योगदान को अहम बताया। खिलाड़ियों ने फ्रेंचाइजी को ट्रॉफी तोहफे में दी।

Loading

चेन्नई: चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में रविवार को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाड़ियों ने सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर शानदार प्रदर्शन करते हुए इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का खिताब अपने नाम किया। केकेआर ने सनराइजर्स हैदराबाद को 113 रन पर ढेर करने के बाद एकतरफा फाइनल में आठ विकेट से जीत दर्ज कर तीसरी ट्रॉफी जीती। इससे पहले 2012 और 2014 के बाद 10 साल बाद 2024 में तीसरी बार ट्रॉफी अपने नाम की। अपनी जीत का जश्न मनाते हुए भावनाओं से भरे केकेआर के खिलाड़ियों ने इसके लिए ‘मेंटोर’ गौतम गंभीर और सहायक कोच अभिषेक नायर के योगदान को अहम बताया।

आंद्रे रसेल और हर्षित राणा के लिए आईपीएल चैम्पियन बनने के बाद अपनी भावना व्यक्त करना मुश्किल हो रहा था, उन्होंने भी नायर की प्रशंसा की। फाइनल में दो विकेट लेने वाले हर्षित राणा ने जीत के बाद कहा, ‘‘मैं कितना खुश हूं, यह बता नहीं सकता।” जीत के बाद अपनी खुशी का इज़हार करना खिलाड़ियों के लिए मुश्किल हो रहा था।

ट्रॉफी फ्रेंचाइजी के लिए तोहफा

अनुभवी रसेल भी अपने आंसुओं को रोकने की कोशिश कर रहे थे और उनके पास इस खुशी को बयां करने के लिए शब्द नहीं थे। रसेल ने कहा, ‘‘बयां करने के लिए शब्द नहीं हैं। यह खिताब बहुत मायने रखता है। मुझे खुशी है कि हम सभी अनुशासित थे और एक लक्ष्य के लिए काम करते थे। इस फ्रेंचाइजी ने मेरे लिए बहुत कुछ किया है। यह ट्रॉफी हम सभी की ओर से उनके लिए एक तोहफा है।

अपनी स्पिन गेंदबाजी से सत्र का सफल समापन करने वाले वरुण चक्रवर्ती ने नायर के योगदान की सराहना करते हुए कहा, ‘‘अभी मैं सिर्फ उस व्यक्ति के बारे में सोच सकता हूं जिसने इस कोर टीम को बनाया है, वो हैं अभिषेक नायर।” उन्होंने नायर को अपनी ओर बुलाते हुए कहा, ‘‘कृपया यहां आयें।”

अभिषेक नायर को दिया श्रेय

वेंकटेश अय्यर 26 गेंद में 52 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने भी टीम की सफलता में नायर की भूमिका का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘ट्राफी जीतकर खुश हूं। जैसा कि वरुण ने कहा कि अभिषेक नायर को सारा श्रेय जाता है। कुछ लोगों के योगदान पर ध्यान नहीं जाता है लेकिन मैं यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि ऐसा नहीं हो। वह जिस तरह से इस फ्रेंचाइजी के लिए काम कर रहे हैं, इस व्यक्ति को सारा श्रेय जाता है।” वेंकटेश ने कहा, ‘‘ यह जीत उन प्रशंसकों के लिए है जो साल दर साल आते रहे और 10 साल तक इंतजार करते रहे।”

राणा ने लिखा था ‘जीजी’ को संदेश

नितीश राणा ने कहा, ‘‘मैं एक छोटी सी बात साझा करना चाहता हूं कि जब ‘जीजी’ (गौतम गंभीर) भैया को ‘मेंटोर’ बनाया गया तो मैंने उन्हें एक लंबा संदेश भेजा क्योंकि मैं बहुत खुश था। लेकिन उन्होंने जवाब देते हुए कहा, ‘धन्यवाद, लेकिन मुझे खुशी होगी अगर हम पोडियम पर अपने हाथ में ट्रॉफी लिये खड़े हों’। आज वो दिन है और मैं उस संदेश को कभी नहीं भूलूंगा।’

सात साल का सपना पूरा

खतरनाक ट्रेविस हेड को आउट करने वाले तेज गेंदबाज वैभव अरोड़ा ने कहा, ‘‘मेरी भूमिका नयी गेंद से विकेट लेने की है। उसके बाद स्पिनर अपना काम कर रहे थे। इसलिए आज भी पावरप्ले में विकेट लेना ही लक्ष्य था जो हुआ भी। रिंकू सिंह ने कहा, ‘‘मेरा सात साल का सपना पूरा हो गया। आखिरकार मैं ट्रॉफी उठाऊंगा। मुझे अपनी पूरी टीम और ‘जीजी’ सर पर गर्व है। यह भगवान की योजना थी।”

मिचेल स्टार्क सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज

केकेआर के गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने केकेआर के खिलाड़ियों के प्रदर्शन की प्रशंसा की। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि पिछले दो साल काफी कठिन थे। हम क्वालीफाई नहीं कर पाये थे। पर अब हम इस पल का आनंद ले सकते हैं।” फाइनल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी मिचेल स्टार्क के बारे में पूछे जाने पर अरुण ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि मिच के टीम में आने से टीम के अन्य युवाओं का आत्मविश्वास बढ़ा है। वह शायद दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज हैं। एक बार जब उन्होंने भारतीय परिस्थितियों को समझ लिया तो वे बेहतरीन हो गये।”
 
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दी बधाई

उन्होंने कहा, ‘‘स्पिनर उम्र के साथ परिपक्व होते हैं। सुनील नारायण और वरुण चक्रवर्ती मिलकर गेंदबाजी कर रहे हैं, यह शानदार था।” नारायण के बारे में उन्होंने कहा, ‘‘वह हमारी बल्लेबाजी में एक बिल्कुल अलग आयाम लेकर आये हैं। गौतम ने जोर देकर कहा कि वह पारी का आगाज करें और इसका फायदा मिला। शानदार रात है और अब जश्न मनाने का समय है।”  पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी केकेआर को तीसरी ट्राफी जीतने के लिए बधाई दी।

(एजेंसी)




RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments